Ad Clicks : Ad Views :
Home / Politics / EVM की विश्वसनीयता पर सवाल, अमेरिकी वैज्ञानिक ने 2 मिनट में करके दिखाया ईवीएम को हैक

EVM की विश्वसनीयता पर सवाल, अमेरिकी वैज्ञानिक ने 2 मिनट में करके दिखाया ईवीएम को हैक

/
/
38 Views

EVM की विश्वसनीयता पर सवाल, अमेरिकी वैज्ञानिक ने 2 मिनट में करके दिखाया ईवीएम को हैक – Current News in Hindi

2014 के बाद अगर कोई ज्यादा विवादों में रहा है, तो वह है EVM मशीन। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का विवादों में घिरा रहना आम बात है। भारत में कई राजनितिक पार्टियाँ ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (E.V.M) आसानी से हैक हो सकती है, तमाम विपक्षी पार्टियाँ यह दावा करती थी। हाल के समय में कुछ जगहों पर ऐसे कई मामले भी सामने आये, जिसमे वोटर जिस पार्टी को वोट देता उसे ना जाकर दूसरी पार्टी को वोट चला जाता था। 2014 के बाद कई ऐसे चुनाव हुए जिसमें टेक्निकल गड़बड़ियाँ पाई गयी है।

अभी हाल के ही दिनों में बोस्टन प्रोद्योगीकी सम्मेलन, जो अमेरिका में हुआ। इस सम्मेलन में वैज्ञानिकों में Electronic Voting Machine को बेहद आसानी के साथ हैक कर लिया।

usa world news american scientist easily hacked evm with in 2 minute

Current News in Hindi :- एलेक्स हल्दर्मन, जो एक कंप्यूटर वैज्ञानिक है। उन्होंने कहा की ईवीएम / EVM को हैक करके परिणाम को बदलना आसान है। अमेरिका में हुए इस सम्मेलन में एक नकली चुनाव प्रक्रिया का आयोजन किया गया। जिसमें EVM द्वारा वोटिंग करायी गयी। इस नकली चुनाव में वैज्ञानिकों ने दिखाया की डाले गए वोटो का परिणाम कितना आसनीपुर्वक बदला जा सकता है।

इस नकली चुनाव में दो उम्मीदवार थे (1) जॉर्ज वाशिंगटन (2) बेनेडिक्ट अर्नाल्ड। इस चुनाव में तिन लोगो ने वोट किया और तीनो लोगो ने जॉर्ज वाशिंगटन को वोट किया। बेनेडिक्ट अर्नाल्ड को किसी ने वोट नहीं किया। सही मायने में देखा जाये तो जॉर्ज वाशिंगटन को विजेता होना चाहिए था। लेकिन कंप्यूटर वैज्ञानिक एलेक्स हल्दर्मन ने चुनाव का परिणाम ही बदल दिया। उन्होंने इन्फेक्टेड मेमोरी कार्ड के जरिये बेनडिक्ट अर्नाल्ड को 2-1 वोट से जीता दिया।

समय-समय पर भारत में कई विपक्षी राजनितिक पार्टियां Electronic Voting Machine पर सवाल उठाते रहे है। EVM हैक कर रिजल्ट को बदलने का आरोप सत्ताधारी पार्टियों पर लगाते रहे है। अब देखिये आने वाले 2019 का चुनाव बैलट पेपर से होता है या इवीएम मशीन से।

Current News से जुड़े अपडेट पाने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करें। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

[धन्यवाद]

Summary
EVM की विश्वसनीयता पर सवाल, अमेरिकी वैज्ञानिक ने 2 मिनट में करके दिखाया ईवीएम को हैक
Article Name
EVM की विश्वसनीयता पर सवाल, अमेरिकी वैज्ञानिक ने 2 मिनट में करके दिखाया ईवीएम को हैक
Description
EVM की विश्वसनीयता पर सवाल, अमेरिकी वैज्ञानिक ने 2 मिनट में करके दिखाया ईवीएम को हैक। Current News in Hindi. #CurrentNews #Current_News_in_Hindi
Author
Publisher Name
Current News
Publisher Logo
  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *