Ad Clicks : Ad Views :
Home / India / क्या आपको पता है की तिरंगे अनादर करने पर जेल हो सकती है – ministry of home affairs

क्या आपको पता है की तिरंगे अनादर करने पर जेल हो सकती है – ministry of home affairs

/
/
60 Views

Current News in Hindi – ministry of home affairs mha advisory India flag

ministry of home affairs mha advisory India flag – केंद्र सरकार स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से पूर्व सभी लोगो से अपील की है की वो प्लास्टिक से से बने तिरंगे (Indian Flag) का उपयोग नहीं करें। साथ ही साथ गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को परामर्श जरी कर कहा है की राष्ट्रध्वज / Indian National Flag भारत के लोगों की आकांक्षाओं और आशाओं का प्रतिनिधत्व करता है, इसीलिए राष्ट्रध्वज को सम्मानजनक स्थान मिलना चाहिए।

आगे मंत्रालय ने कहा उसके संज्ञान में आया है की महत्वपूर्ण फंक्शन के दौरान कागज के बजाये प्लास्टिक वाले तिरंगे का उपयोग किया जाता है। परामर्श में आगे कहा गया है की प्लास्टिक जैविक रूप से अपघटित होने वाला नहीं है। इसके अलावा प्लास्टिक को अपघटित होने काफी लम्बा वक़्त लग जाता है। जबकि कागज वाले तिरंगे आसानी से अपघटित हो जाते है। और तो और प्लास्टिक के तिरंगे का उपयुक्त निस्तारण झंडे की गरिमा के अनुरूप सुनिश्चित नहीं हो पाता है।

ministry of home affairs mha advisory India flag

Image Credit :- www.sentinelassam.com

8 अगस्त को भी मंत्रालय में परामर्श जारी किया था | ministry of home affairs mha advisory India flag

राष्ट्रिय सम्मान का अपमान रोकथाम अधिनियम, 1971 की धारा 2 के मुताबिक अगर कोई सार्वजनिक जगहों पर राष्ट्रध्वज को फाड़ता है, नष्ट करता है, जलाता है, या असम्मान दिखाता है। तो उस व्यक्ति को 3 वर्ष अधिकतम कैद की सजा हो सकती है। इसके साथ-साथ उस व्यक्ति को जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

MHA Advisory में आगे कहा गया है की महत्वपूर्ण राष्ट्रिय, सांस्कृतिक या खेलकूद कार्यक्रम में सिर्फ कागज के राष्ट्रध्वज / तिरंगे का उपयोग किया जाय। और जब कार्यक्रम समाप्त हो जाये, तो तिरंगे के गरिमा के अनुशार निस्तारण किया जाये। क्यूँकी जमीन पर फेकना तिरंगे का अपमान होता है।

Current News in Hindi – अत: हम सभी को चाहिए राष्ट्रध्वज का सम्मान करें। और किसी भी व्यक्ति को तिरंगे का अनादर करने से रोके।

उम्मीद है यह लेख आपको उपयोगी लगा होगा। आप हमारे साथ ऐसे ही बने रहे, आपके प्यार की  Current News in Hindi को सख्त जरुरत है। आपका कोई भी सुझाव हो, हमे जरुर बताये। हमसे जुड़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और Current News के सोशल नेटवर्क के साथ जुड़े। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर अवश्य करे।

[धन्यवाद]

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • Buffer
  • stumbleupon

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *