Ad Clicks : Ad Views :
Home / Disease / Fruit for Diabetes Patient in Hindi

Fruit for Diabetes Patient in Hindi

/
/
487 Views

Fruit for Diabetes Patient in Hindi – आज इस लेख में मधुमेह रोगियों के लिए कुछ फल के बारे में जानेंगे। मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगी को खान-पान में विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। उन रोगियों को हेल्थी रहने के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। डायबिटीज (Madhumeh) रोगियों के आहार में संतुलन होना बेहद जरुरी है। कभी-कभी ऐसा होता है की जानकारी के आभाव में शर्करा युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करने लगते है। ऐसा करना बिलकुल गलत है।

आप डॉक्टर की सलाह ले, न की खुद डॉक्टर बन जाये। इसीलिए मधुमेह रोगियों (Madhumeh Patient) को उन फलों और सब्जियों (Fruits and Vegetables) को पहचानना बेहद जरुरी है। डायबिटीज रोगियों को दिन में लगभग 2 से 3 बार फल सेवन करना चाहिए। लेकिन वो फल Low Glycemic Index वाले होने चाहिए। मधुमेह / Madhumeh रोगी को फलों का जूस पीने से बचना चाहिए। उसकी जगह उन्हें खड़े फल को खाना चाहिए।

Fruit for Diabetes Patient in Hindi | मधुमेह मे फल | Current News in Hindi

 

Fruit for Diabetes Patient in Hindi – Madhumeh के मरीजों को अपने आहार में संतुलन बनाना बेहद जरुरी है। उदाहरण के लिए अगर कोई डायबिटीज मरीज सुबह के वक़्त High Glycemic Index वाले फल खाता है। तो उसे दोपहर के वक्त Low Glycemic Index वाले फल का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो ज्यादा GI वाले आहार लेने के बाद व्यायाम भी कर सकते है। तो चलिए जानते है – कुछ फल जिसे “Diabetic Patient” आपने आहार में सिमित मात्रा में शामिल कर सकते है।

1. Fruit for Diabetes Patient in Hindi – मधुमेह मे फल

Fruits for Diabetic Patient – एवोकाडो, (Avocado) यह एक मक्सिको में पैदा होने वाला फल है। यह दिखने में बिलकुल नाशपाती के समान होता है। यह अपने पोष्टिक गुणों की वजह से लोकप्रिय है। यह फल भारत में भी आसानी से मिल जाता है। डायबिटीज के रोगी (Diabetes Patient) इसका सेवन अवश्य करें। क्यूंकि यह दिल के रोग को दूर रखने का काम करता है। मधुमेह के कारण हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. Best Fruit for Diabetes Patient in Hindi – मधुमेह मे फल

Sugar Patient Diet Fruits – डायबिटीज / मधुमेंह के मरीज सेब (Apple) का सेवन जरुर करें। वैसे तो हर व्यक्ति को प्रतिदिन 1 सेब का सेवन करना चाहिए। इसमें चूँकि भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। सेब का सेवन हमेशा छिलके के साथ करें। क्यूंकि छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। Apple में एक Pectin नाम का रसायन होता है। जो रक्त शर्करा में लगभग 50 प्रतिशत तक की कमी ला सकता है। 1 apple में लगभग 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 54 कैलोरी होता है। इसका GI (Glycemic Index) देखा जाये, तो 38 होता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फल – Fruit for Diabetes Patient in Hindi

3. Fruits for Diabetic Patient in Hindi – मधुमेह मे फल

Fruits for Diabetic Patient – मधुमेह रोगियों के लिए पपीता (Papaya) का सेवन फायदेमंद होता है। मधुमेह की वजह से कई प्रकार की गंभीर बीमारियाँ जैसे – किडनी रोग, असमय बुढ़ापा और दिल के रोग इत्यादि हो सकता है। इन रोगों से पपीता बचाने का काम करता है। क्यूंकि पपीता में कुछ एंजाइम जैसे – Papain और Carotene ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो उन गंभीर रोगों से बचाता है। इसके सेवन करने से रक्त शर्करा भी कम होती है।

4. Fruit for Diabetes Patient in Hindi – मधुमेह मे फल

Sugar Patient Diet Fruits – डायबिटीज रोग में जामुन (Black Berry) का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसे उत्तम फल कहना भी गलत नहीं होगा। इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन पाया जाता है। जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन करने से, यह रक्त शर्करा (Blood Sugar) को कम करने का काम करता है। इसीलिए इसे अपने आहार में जरुर शामिल करें।

5. Fruit for Diabetes Patient in Hindi – मधुमेह मे फल

Fruits for Diabetic Patient – डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए नाशपाती (Pears) एक अच्छा फल है। इसमें फाइबर और विटामिन की मात्रा अच्छी खासी होती है। जो आपके शरीर के फायदेमंद है। नाशपाती में प्राकृत शर्करा होता है। जो आसानी से पचता है। यह ब्लड सुगर (Blood Sugar) को बढ़ने नहीं देता है। नाशपाती वजन कम करने वाले व्यक्तियों के लिए उत्तम फल है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर है। कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी है। जो वजन कम करने में सहायक होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फल – Fruit for Diabetes Patient in Hindi

6. Fruit for Diabetes Patient in Hindi – मधुमेह मे फल

Sugar Patient Diet Fruits – मधुमेह (Madhumeh) रोगी के लिए चेरी (Cherries) का सेवन भी फायदेमंद होता है। इस फल में एक Anthocyanins नामक रसायन पाया जाता है। यह शरीर में अधिक मात्रा में Insulin का निर्माण करता है। जिस कारन रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने में सहयता मिलती है। इसका Glycemic Index देखा जाये, जो केवल 20 है।

7. Fruit for Diabetes Patient in Hindi – मधुमेह मे फल

Fruits for Diabetic Patient – डायबिटीज / Diabetes रोगियों के लिए अमरुद (Guava) भी एक उपयोगी फल है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी दोनों होता है। उसके साथ-साथ इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो डायबिटीज रोगी के हेल्थ के लिए जरुरी होता है। इसका भी GI (Glycemic Index) सिर्फ 20 है। अमरुद के सेवन करने से, यह रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखता है।

8. Fruit for Diabetes Patient in Hindi – मधुमेह मे फल

Sugar Patient Diet Fruits – वैसे तो अनार (Pomegranate) काफी मीठा होता है। लेकिन यह हेल्थ (Health) के लिए फायदेमंद भी होता है। इसमें ज्यादा मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर होता है। अनार के सेवन से, यह रक्तवाहिनी में जमा चर्बी को कम करता है। उसके साथ-साथ यह Good Cholesterol (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने का काम करता है। ध्यान रहे अनार का रस पीने के बजाय अनार के दाने को खाए।

Best Fruit for Diabetes Patient in Hindi

9. Fruit for Diabetes Patient in Hindi – Ayurveda in Hindi

Fruits for Diabetic Patient – मधुमेह यानी डायबिटीज के मरीज के लिए संतरा (Oranges) एक अच्छा फल है। कई शोधकर्ता के अनुशार Diabetes Patient को संतरे का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। संतरे में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। जो सेहत (Health) के लिए लाभकारी होता है। फाइबर की मात्रा इसमें भरपूर होने के कारन, यह शर्करा का पाचन समय बढ़ा देता है। इसका GI (Glycemic Index) लगभग 35 से 50 के बीच होता है।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी आर्टिकल का उद्देश्य आपकी जानकारी को बढ़ाना है, यानी यह आपके ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। अत: आपसे अनुरोध है, की किसी भी उपाय को अजमाने से पहले चिकित्सक (डॉक्टर) से सलाह अवश्य ले।

hindi samachar, today breaking news in hindi, all hindi news paper, hindi news live, india news hindi, news update in hindi, news headlines in hindi, top news in hindi, today hindi news paper, न्यूज़ इन हिन्दी, हिंदी न्यूज़, हिन्दी समाचार, टुडे न्यूज़, लेटेस्ट न्यूज़, करंट न्यूज़ इन हिंदी, today latest news in hindi, hindinews,

उम्मीद है “Fruit for Diabetes Patient in Hindi” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|Thank You|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • Buffer
  • stumbleupon

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *