Meghalaya Tripura Nagaland election date 2018 : विधानसभा चुनाव

/
/
329 Views

Meghalaya Tripura Nagaland election date 2018 : विधानसभा चुनाव

विधानसभा चुनाव : किसकी बनेगी सरकार, तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में?

आने वाले समय में तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है। गुरुवार को चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान भी कर दिया है। ये सभी राज्य पूर्वोत्तर के है, और इन राज्यों के विधानसभा सीटों की संख्या 60-60 है।

मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा इन तिन राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। इसकी सुचना मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में दी। इन राज्यों में चुनाव की तारीख इस प्रकार है। त्रिपुरा में 18 फरवरी जबकि नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को है। इन तीनों राज्यों (मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड) के विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 मार्च को आयेंगे।

Meghalaya Tripura Nagaland election date 2018 in Hindi

Meghalaya Tripura Nagaland election date 2018

Image Credit : India.com

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018

त्रिपुरा में 1993 से लेफ्ट की सरकार है। त्रिपुरा में माणिक सरकार ने अपना चौथा कार्यकाल पूरा किया है। केरला के बाद त्रिपुरा, लेफ्ट (वामपंथी) का दूसरा गढ़ है। त्रिपुरा में कांग्रेस और भाजपा अपनी जमीन तैयार करने में जुटे है। मौजूदा समय में भाजपा और कांग्रेस के 1-1 विधायक है, जबकि तृणमूल कांग्रेस के 6 विधायक है।

मेघालय विधानसभा चुनाव 2018

अभी हाल के समय में पुरे देश में मोदी सरकार फैलते जा रही है। वहीँ एक समय में पुरे देश में शासन करने वाली कांग्रेस सरकार, हाल के दिनों में सिमटती जा रही है। मौजूदा समय में कांग्रेस की सरकार कुछ ही राज्यों में बची है। उनमें से एक मेघालय है। कांग्रेस की मेघालय संयुक्त गठबंधन सरकार सत्ता पर काबिज है। जो पिछले 8 सालों से है। इस समय मेघालय के चीफ मिनिस्टर मुकुल संगमा है। इस समय राकांपा ने भी चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।

नागालैंड विधानसभा चुनाव 2018

इस समय नागालैंड में भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी सत्ता में काबिज है। 1 साल में यहाँ 2 चीफ मिनिस्टर बने है। इन दिनों एनपीएफ पार्टी (नागा पीपुल्स फ्रंट) में गुटबाजी चल रही है। जिसका लाभ भाजपा उठाना चाहती है।

अब देखना दिलचस्प होगा की इन तिन राज्यों के विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनती है और कौन सत्ता से बाहर होता है।

कृपया करके इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

[Thank You]

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *