1,40,000 सीसीटीवी कैमरा करेगी देश के राजधानी की निगरानी

/
/
298 Views

दिल्ली के अपराधियों सतर्क रहो, उपर वाला सब देखेगा

Delhi me 140000 cctv Camera – अब दिल्ली में अपराध का ग्राफ तेजी से घटेगा। बीते दिनों में लगातार अपराध का ग्राफ बढ़ा है। इसे देखते हुए सरकार ने दिल्ली में 1.40 लाख सीसीटीवी कैमरा लगाने का फैसला किया है। वर्ष 2017 के अंतिम माह तक इसे अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है। दिल्ली सरकार के मंत्री ने कहा है कि सरकार अगले छह महीने के भीतर राजधानी में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरुआत करेगी। बता दें कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में 15 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने का वादा किया था।

Delhi me 140000 cctv Camera – कहा कि टेंडर के बाद दो माह में दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में पहले चरण में यह कैमरे लगाए जाएंगे, जिसमें लगभग कुल मिलाकर छह महीने का वक्त लग सकता है। सरकार ने सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए बजट में 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। सवाल पूछे जाने पर कि सरकार ने 15,00,000 कैमरों का वादा किया था और वह वादा कब पूरा होगा। इसके जवाब में सत्येंद्र जैन ने कहा की शुरुआत हो चुकी है और पहले चरण के बाद अगले साल दूसरे चरण में और ज्यादा कैमरे लगाए जाएंगे।

delhi me 140000 cctv camera

1,40,000 सीसीटीवी कैमरा करेगी देश के राजधानी की निगरानी

मथुरा रोड पर 6 महीने में तैयार होगा फुट ओवर ब्रिज

वहीं मथुरा रोड पर PWD द्वारा बनाए जा रहे फुट ओवर ब्रिज को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि इस ब्रिज का काम भी 10 महीनों की बजाए 6 महीने में ही पूरा हो जाएगा। साथ ही इसकी लागत अनुमानित बजट 55 करोड़ से घटकर 45 करोड़ में ही पूरा हो जाएगा।

प्रदूषण के पुख्ता इंतजाम

राजधानी में फैले प्रदूषण और सड़कों पर पसरी धूल और उससे हो रहे प्रदूषण के सवाल पर सत्येंद्र जैन का कहना है कि सरकार जल्दी ही दो और मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन खरीद रही है। जिससे सड़कों पर धूल की सफाई में रफ्तार आएगी। इंडिया टुडे ने खबर दिखाई थी कि कैसे दिल्ली की सड़कों पर फैली धूल प्रदूषण को बढ़ा रही है और सरकार कार्यवाही करती नजर नहीं आ रही। पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि जिन सड़कों पर बड़े डिवाइडर के बीच भरी मिट्टी धूल फैला रही है उन्हें तोड़कर खत्म कर दिया जाएगा।

Delhi me 140000 cctv Camera, Current News in Hindi, Samachar, समाचार, हिंदी न्यूज़,

इसे भी अवश्य पढ़े : खतरनाक प्रदूषण की आगोश में दिल वालों का शहर दिल्ली

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *